DILLI KI YOGSHALA-2022|Delhi free yoga classes

दिल्ली की योगशाला कार्यक्रम 2022 | free yoga yojana in delhi full detail in hindi | free yoga in delhi| Dilli Ki Yogshala 2022

free yoga program in delhi

दिल्ली की योगशाला कार्यक्रम

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने सोमवार को प्रशिक्षित शिक्षकों के मार्गदर्शन में दिल्लीवासियों को नियमित रूप से योग का अभ्यास करने में मदद करने के उद्देश्य से एक अभियान शुरू किया है।

‘दिल्ली की योगशाला’ कार्यक्रम के तहत,’ दिल्ली फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी ‘द्वारा प्रमाणित योग प्रशिक्षक, लोगों के समूहों के लिए मुफ्त कक्षाएं आयोजित करेंगे।  

प्रत्येक समूह में कम से कम 25 सदस्य होने चाहिए।  

आस पड़ोस के निवासी योग सत्र के लिए dillikiyogshala.com पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं या दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान किए गए नंबर 9013585858 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

दिल्ली सचिवालय में वेबसाइट लॉन्च करते हुए केजरीवाल ने कहा कि इलाज से बचाव बेहतर है। “योग एक स्वस्थ शरीर, मन और आत्मा सुनिश्चित करता है। आज के दौर  की भागदौड़ ने हमारे जीवन को बेहद तनावपूर्ण बना दिया है। लोगों को स्वस्थ तरीके से रोजमर्रा की परेशानियों से निपटने में मदद करने के लिए योग एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

सीएम ने बताया कि ज्यादातर लोग दो कारणों से सक्रिय रूप से योग का अभ्यास नहीं करते हैं – या तो उनके पास सिखाने के लिए कोई नहीं है या कक्षाएं बहुत महंगी  हैं। “दिल्ली की योगशाला मुफ्त में कक्षाएं और शिक्षक प्रदान करेगी। आपको बस योग सीखने के इच्छुक 25 लोगों के एक समूह को इकट्ठा करना है, अपने घर के पास एक पार्क या सामुदायिक हॉल की तरह एक खुली जगह की पहचान करना है और फिर हमें 9013585858 पर एक मिस्ड कॉल देना है। दिल्ली सरकार एक शिक्षक नियुक्त करेगी।।उन्होंने कहा की  मुझे विश्वास है कि लोग उत्साहपूर्वक बड़ी संख्या में भाग लेंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस पाठ्यक्रम की सफलता ने आप सरकार को योग कार्यक्रम शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

 केजरीवाल जी ने कहा-“जब हमने हैप्पीनेस पाठ्यक्रम शुरू किया, तो हमने यह नहीं सोचा था कि हम अपने छात्रों में कितना बदलाव देखेंगे। हर एक स्कूल हर सुबह 45 मिनट के लिए हैप्पीनेस क्लास लगाता है जिसमें छात्रों को ध्यान सिखाया जाता है। माता-पिता ने हमें बताया है कि उनके बच्चे अधिक शांत हो गए हैं, उन्होंने एक बदलाव देखा है। मेरा मानना ​​है कि एक बार जब हम योग कक्षाएं शुरू कर देते हैं, तो इसमें भाग लेने वाला हर व्यक्ति शांतिपूर्ण जीवन की ओर बढ़ जाएगा और अपने स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण सुधार देखेगा,।

मुख्यमंत्री जी ने कहा-कक्षाएं जनवरी में शुरू होंगी, । “हम 400 योग शिक्षकों की एक टीम के साथ तैयार हैं जो समूहों को पढ़ाने के लिए उपलब्ध हैं। हमारी वर्तमान शिक्षण क्षमता पर, दिल्ली में कम से कम 20,000 लोग योग का अभ्यास कर सकेंगे।

 सीएम ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से देश के हर घर में योग पहुंचेगा। उन्हें उम्मीद है कि इस कार्यक्रम  को अन्य राज्यों द्वारा भी अपनाया जाएगा।  

ऑफिशियल वेबसाइट- dillikiyogshala.com 

ऑफिशियल नम्बर – 9013585858

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें।  click here

सबसे पहले, आपको कम से कम 25 प्रतिभागियों के समूह की आवश्यकता है जो कक्षाएं लेने में रुचि रखते हैं। इन प्रतिभागियों में से एक व्यक्ति को ‘समूह समन्वयक’ के रूप में नामित किया जा सकता है, जो तब वेबसाइट पर अपना पंजीकरण कराता है।वे अपना नाम, संपर्क नंबर, पता इत्यादि जैसे विवरण दर्ज करके हमारी वेबसाइट (“वेबसाइट” पर पंजीकरण पृष्ठ) पर पंजीकरण कर सकते हैं। कक्षाओं के संचालन के लिए स्थान पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान समूह समन्वयक द्वारा नामित किया जाता है। पंजीकरण के बाद, समूह के प्रतिभागियों को पंजीकृत करने के लिए एक प्रशिक्षक आपके क्षेत्र का दौरा करता है। वे कक्षाओं के संचालन के लिए नामांकित स्थान और समय-स्लॉट को भी अंतिम रूप देंगे।

नहीं, जनता को पूरी तरह से मुफ्त में कक्षाएं दी जा रही हैं।

नहीं, योग कक्षाओं को सभी आयु समूहों को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्थल का चयन प्रतिभागियों द्वारा किया जाएगा। समूह समन्वयक वेबसाइट पर पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान नामांकित स्थान को भरेगा। प्रशिक्षक के निरीक्षण के बाद इसे अंतिम रूप दिया जाएगा।

समूह समन्वयक और प्रशिक्षक के बीच चर्चा के समय के अनुसार कक्षाएं सप्ताह में छह दिन आयोजित की जाएंगी।