sarkari yojna up |उत्तर प्रदेश की सरकारी योजनाएं। | उत्तर प्रदेश राज्य सरकारी योजना सूची हिंदी 2022

सरकारी योजना उत्तर प्रदेश २०२१ लिस्ट |लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2021 UP | सरकारी योजना उत्तर प्रदेश 2021 PDF |गाँव संबंधी सरकारी योजनाओं की जानकारी 2021 UP |योगी सरकार की योजनाएं |मुख्यमंत्री की सभी योजनाएं 2021|

sarkari yojna up
Sarkari Yojana 2022Up

Table of Contents


sarkari yojna up उत्तर प्रदेश की सरकारी योजनाएं।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार sarkari yojna up द्वारा अनेक प्रकार की Sarkari Yojana 2022Up योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जनता लाभ उठा सकती है। वर्तमान में sarkari yojna up यूपी गवर्नमेंट द्वारा छात्रों के लिए, महिलाओं के लिए, किसानों के लिए, उद्यमियों के लिए, व्यापारियों के लिए , बालिकाओं के लिए एवं अन्य सभी लोगों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा तरह-तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है आइए नीचे विस्तार से इन सभी sarkari yojna up योजनाओं के बारे में पढ़ते हैं।

1.विकलांग पेंशन योजना

इस sarkari yojna up योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार के समस्त विकलांग नागरिकों को ₹500 प्रति माहआर्थिक सहायता के रूप में पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभउठाने के लिए विकलांग व्यक्ति का 40% या उससे ज्यादा विकलांग होनाआवश्यक है। विकलांग व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।इस योजना का लाभ उठाने के लिए विकलांग व्यक्ति का नाम बीपीएल सूची में होना चाहिए।

2.विधवा पेंशन योजना

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की ऐसी महिलाएं, जो विधवा और उनकीआर्थिक स्थिति कमजोर है। ऐसी महिलाओं को प्रदेश सरकार द्वारा ₹500महीना की सहायता राशि पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत यह राशि इन महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

3.sarkari yojna upवृद्धावस्था पेंशन योजना

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे नागरिक जिनकीउम्र 50 वर्ष या 50 वर्ष से अधिक होगी उनको वृद्धावस्था पेंशनयोजना के अंतर्गत हर महीने ₹800 की आर्थिक सहायता राशिप्रदान की जाएगी। पहले यह राशि ₹750 थी जिसको ₹50 बढ़ाकर₹800 कर दिया गया है।यह राशि प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोरवृद्धों के बैंक अकाउंट में हर महीने सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी।

4.sarkari yojna upउत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के युवा बेरोजगारों को आर्थिकलाभ प्रदान किया जाएगा इस योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश के 12वींपास एवं स्नातक युवाओं को जो बेरोजगार हैं हजार से 15 सो रुपएप्रतिमाह उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। जिससे वहसरकारी व गैर सरकारी नौकरियों में आवेदन कर सकें औरउनको आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े। उत्तर प्रदेश केजो युवा बेरोजगार उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के लिएआवेदन करना चाहते हैं वे इस आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।

5.sarkari yojna upकन्या सुमंगला योजना

 इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बालिका के जन्म से लेकर  उसकी उच्च शिक्षा तक का खर्चा बहन करने का प्रबंध किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उन्हीं बालिकाओं को पात्र माना जाएगा जिन पारिवारिक आय ₹300000 या उससे कम होगी। कन्या सुमंगला योजना में बालिका को ₹15000 की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि 6 किस्तों में वितरित होगी। इस योजना में आवेदन करने के लिए यहां ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें।

full detail in hindi kanya sumangla yojana

6.sarkari yojna upमुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

 इस योजना के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति एवं जनजाति के युवा जो बेरोजगार हैं को आर्थिक सहायता दी जाएगी।इस योजना के अंतर्गत युवाओं को 25  लाख रुपए तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। उद्योग क्षेत्र के लिए ₹ 25 लाख तथा सेवा क्षेत्र के लिए ₹10 लाख की सहायता प्रदान की जाएगी।का ब्याज बहुत ही कम रखा गया है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए युवाओं की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है। इस योजना के अंतर्गत वह शिक्षित युवा लाभ प्राप्त कर सकते हैं जो शिक्षा ग्रहण करने के बाद भी बेरोजगार है। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें। 

7.sarkari yojna upउत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना

भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीब निर्धन परिवारों में बेटियों का जन्म होने पर उनकी आर्थिक सहायता करना है। इस योजना के तहत परिवार में बेटी का जन्म होने पर ₹50000 की आर्थिक सहायता प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी। बेटी की मां को 5100 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जब बेटी छठी कक्षा में आएगी तो ₹3000 की आर्थिक सहायता बेटी के मां-बाप को दिए जाएंगे। आठवीं कक्षा में ₹5000 दिए जाएंगे। दसवीं कक्षा में 7000 और 12वीं कक्षा में ₹8000 की राशि प्रदान की जाएगी। बेटी के 21 साल पूर्ण करने के बाद माता-पिता को ₹200000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होना आवश्यक है। तथा लड़की की शादी 18 वर्ष की उम्र के बाद करना अनिवार्य है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा तथा उसके बाद उस फॉर्म को पूर्ण रूप से भरकर नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र या महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करें।  फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

8.sarkari yojna upउत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना का उद्देश्य ऐसे परिवारों की मदद करना है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। और उनके मुखिया की जो परिवार का भरण पोषण करता  हो की मृत्यु हो जाती है, तो यूपी सरकार द्वारा उस परिवार की ₹300000 की आर्थिक सहायता की जाएगी। यह आर्थिक सहायता सीधे उस परिवार के बैंक खाते में  ट्रांसफर की जाएगी जिसके लिए खाते का आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है।

9.sarkari yojna upवन डिस्टिक वन प्रोडक्ट योजना

 इस योजना के अंतर्गत यूपी सरकार उत्तर प्रदेश के समस्त 75 जिलों में उनके विशिष्ट उत्पाद को बढ़ावा देगी। यह  उत्पाद वह उत्पाद होंगे जो उस विशेष जनपद की विशेष पहचान होंगे। जैसे आगरा का चमड़ा  उद्योग,अलीगढ़ का ताला उद्योग,बदायूं का जरी उद्योग आदि।  यह उत्पाद उत्पाद होंगे जो देश में और कहीं नहीं उपलब्ध होंगे।योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 जनवरी 2018 को की थी।योजना में यूपी सरकार श्रमिकों,लघु उद्योग शिल्पकारों आदि को ₹25000 तक की सहायता राशि उपलब्ध कराई जायगी।

10.sarkari yojna upयूपी फ्री बोरिंग योजना

इस योजना के अंतर्गत किसानों को फ्री बोरिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत किसानों को पंपसेट की व्यवस्था स्वयं करनी होगी। इस योजना का उद्देश्य उत्पादन की गुणवत्ता बढ़ाना है। प्रदेश की लघु एवं सीमांत किसानों को यह व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। किसानों को पंपसेट खरीदने के लिए सरकार द्वारा ऋण की व्यवस्था भी की गई है। इस योजना के अंतर्गत केवल वही कृषक उम्मीदवार होंगे जिनके पास 0.2 हेक्टेयर की कृषि भूमि होगी।

11.sarkari yojna upमुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 30 मई 2021 को की गई थी। इस योजना का उद्देश्य ऐसे बालको की सहायता प्रदान करना है जिनके माता-पिता की मृत्यु  कोरोना वायरस के कारण हुई हो। ऐसे बच्चों का खर्चा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उनकी शिक्षा से लेकर उनकी शादी तक वहन किया जाएगा। ऐसे बच्चों का पालन पोषण करने वाले अभिभावकों को ₹4000 प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यदि बच्चों की आयु 10 वर्ष से कम हो तो उनको बाल राजकीय आवासीय आवास में रहने की सुविधा प्रदान की जाएगी तथा बालिकाओं को अलग से आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से लड़कियों की शादी की व्यवस्था के लिए आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

12.sarkari yojna upयूपी बीसी सखी योजना

बीसी सखी योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की महिलाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को ₹4000 प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा ₹75000 तक का लोन हार्डवेयर खरीदने के लिए प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 58000 बैंकिंग सखियों की नियुक्ति की जाएगी। यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों के लिए शुरू की गई है। जिससे ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाओं के प्रति जागरूकता बढ़े । योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सेवाओं को घर-घर पहुंचाया जाएगा। 

13.sarkari yojna upयूपी आसान किस्त योजना

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई है। इस योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों के लोगों को प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत पुराने बकाए बिल को शहरी क्षेत्र में 12 किस्तों में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 24 किस्तों में निपटाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत पुराने बकाए का 5 परसेंट या 15 सो रुपए न्यूनतम बकाया भुगतान वर्तमान बिल के साथ किया जा सकता है।

14.sarkari yojna upमुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश में वित्तीय बजट पेश करते हुए 22 फरवरी 2021को की गई थी। इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के ऐसे प्रवासी श्रमिकों को व्यवसाय करने के लिए जोड़ना है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। ऐसे प्रवासी श्रमिकों को ₹10 लाख तक की राशि प्रदान की जाएगी। जिसमें महिला श्रमिकों को यह ऋण शून्य ब्याज दर पर तथा पुरुष श्रमिकों को यह लोन 4 परसेंट ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे श्रमिक वर्ग अपना स्वरोजगार शुरू कर सके।

15.sarkari yojna upउत्तर प्रदेश गोपालक योजना

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए शुरू की गई है जो डेयरी फार्म दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में रुचि रखते हैं। इस योजना में सरकार 5 से 10 दुधारू पशु खरीदने के लिए ₹40000 साल के रूप में ऋण प्रदान करेगी। यह रकम सरकार 5 सालों तक लगातार युवा बेरोजगारों को ऋण के रूप में देगी। योजना में ₹180000 लगाकर गौशाला की शुरुआत करनी पड़ेगी योजना के अंतर्गत कम से कम 5 पशु खरीदने अनिवार्य है। गोपालक योजना में कुल 9 लाख रुपए दिए जाएंगे।

16.sarkari yojna upयूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना

इस योजना के द्वारा उत्तर प्रदेश के युवाओं को १  करोड़ मुफ्त स्मार्टफोन एवं टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे। इस योजना के प्रस्ताव को सरकार द्वारा मंजूरी प्रदान कर दी गई है सभी पोस्टग्रेजुएशन, बीटेक, ग्रेजुएशन, पॉलिटेक्निक, मेडिकल, पैरामेडिकल और कौशल विकास मिशन की ट्रेनिंग लेने वाले अभ्यर्थियों को स्मार्ट फोन/टेबलेट प्रदान किये जायेंगे। इस योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य नागरिकों को भी प्रदान किया जाएगा। वह सभी नागरिक जो सेवा क्षेत्र से जुड़े हैं, वह भी इस योजना का लाभ उठाने के योग्य हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफिशियल  वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

17.sarkari yojna up यूपी स्कॉलरशिप योजना

यूपी स्कॉलरशिप योजना के द्वारा  से class 9, 10, 11 एवं 12 में पढ़ने वाले छात्रों  को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। अब प्रदेश के वह सभी छात्र  जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं उनको शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि सरकार द्वारा उनकी शिक्षा का खर्च दायित्व वहन किया जाएगा। वह सभी छात्र जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय ₹2 लाख  या फिर उससे  कम है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य  हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा। यदि आवेदक केंद्र या राज्य सरकार की किसी अन्य स्कॉलरशिप योजना का लाभ पहले से प्राप्त कर रहा है तो वह योजना का लाभ प्राप्त करने का योग्य  नहीं होगा। 

18.sarkari yojna up उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के गरीब कन्याओं के विवाह  के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से कन्या की शादी होने पर ₹51 हजार  की राशि प्रदान की जाती है। इस राशि के माध्यम से कन्या के विवाह पर होने वाले खर्च को कम करने में भी सहायता मिलती है। वह सभी नागरिक जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं वह उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना का लाभ प्राप्त करने के योग्य हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विवाह  रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

19.sarkari yojna upमुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की शुरुआत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना के द्वारा प्रदेश के छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान कराई जायगी। यह कोचिंग यूपीएससी, यूपीपीएससी, जेईई, नीट आदि जैसी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए प्रदान की जाती है। अब प्रदेश के नागरिकों को इन सभी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए किसी दूसरे राज्य में जाने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के द्वारा प्रशिक्षण संसाधनों में उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा एक पोर्टल की भी शुरुआत की गई है। प्रदेश के छात्र इस योजना का लाभ  ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं।

Note- इन योजनाओ के अतिरिक्त यू.पी. सरकार की अनेक योजनाए संचालित है। जिनका विवरण आने वाले समय में अपडेट कर दिया जायगा।
सुकन्या योजना की पूरी जानकारी हिंदी में जानने के लिए यहां click करे।


भारत सरकार की योजनाओ की हिंदी में जानकारी के लिए यहां क्लिक करे।